हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर

3 संकट मोचन प्रसिद्ध मंदिर

best temples in shimla
संकट मोचन

संकट मोचन का निर्माण 1962 में शुरू हुआ और जुलाई 1966 में यह लोगो के दर्शन करने के लिए तैयार किया गया ! यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के शांत वातावरण और हरियाली से युक्त जगह पर स्थित है ! शुरुआत में यह मंदिर छोटा था ! लेकिन दिन प्रतिदिन भक्तो की भारी बीड़ की वजह से मंदिर ने आज ये मक़ाम हासिल कर लिया है , की आज यह मंदिर लगभग 18 बीघे की भूमि में फैला हुआ है ! और आज इस मंदिर में भगवान हनुमान के इलावा , भगवान शिव और भगवान राम की मुर्तिया भी अलग अलग जगह स्थित है !

यह शिमला जिले के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थानों में से एक है! और काली बाड़ी मंदिर के बाद तीसरा सबसे लोकप्रिय मंदिर है ! यहाँ आप लगर भोज का आनंद भी ले सकते है! जो यहाँ पर हर रविवार को लगता है ! संकट मोचन मंदिर के भवन में शादी तथा अन्य पवित्र अनुष्ठान का आयोजन भी किया जा सकता है ! यहाँ पर एक आयुर्वेदिक क्लिनिक भी है जहा विभिन बीमारियों की दवाइया उपलबध है ! और यहाँ बच्चो के मौज़ के लिए एक छोटा पार्क भी मौजूद है ! हम सभी को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की हलचल से थोड़ा सा वक्त धार्मिक जगह पर दर्शन करने के लिए भी निकालना चाहिए ! और संकट मोचन इसके लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थानों में से एक है ! यहाँ पर श्रधालुओ की भारी बीड़ लगी होती है !

  • संकट मोचन मंदिर में दर्शन करने का सबसे अच्छा समय-: गर्मिओ में सुबह 7 से 8 बजे तक और सर्दियों में 7 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है !
  • मंदिर कैसे पहुचा जाये-: संकट मोचन मंदिर शिमला ओल्ड बस स्टैंड से 6 .4 किलोमीटर दूर स्थित है ! लोकल बस /टेक्सी में जा सकते है !

Leave a Reply