हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर

18 शिरगुल महाराज देवता मंदिर

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मन्दिर
शिरगुल महाराज

शिरगुल महाराज देवता जी का मंदिर हिमाचल के सिरमौर जिले में समुन्दर तल से 11965 फ़ीट की ऊंचाई पर चोटी में स्थित है ! इस देवता जी को ना केवल सिरमौर जिले के लोग पूजते है बल्कि शिमला , सोलन और यहाँ तक की उत्तराकंड में देहरादून के लोगो द्वारा भी पूजा जाता है ! ये देवता जे बहुत शक्तिशाली है ! इसलिए ही तो प्रदेश को देव भूमि कहा जाता है जब यहाँ इतने शक्तिशाली देवता जी के मंदिर स्थित है !

शिरगुल महाराज देवता जी का मंदिर बहुत ऊंचाई पर होने के कारण श्रद्धालु ट्रेकिंग, शांत वातावरण और बर्फ से ढकी ऊँची चोटियों का नज़ारा भी देख सकते है ! वर्तमान समय में यह स्थान पर्यटकों के पर्यटन स्थल के रूप में भी उभरा है ! यहाँ हर साल काफी मात्रा में पर्यटक पर्यटन करने भी आते है !

  • शिरगुल महाराज देवता जी के मंदिर में दर्शन करने का सबसे अच्छा समय-: मार्च से सितम्बर तक सर्दियों में काफी बर्फ़बारी के कारण रास्ता बंद हो जाता है !
  • मंदिर में कैसे पहुचा जाये-: शिमला से चौपाल के लिए बस ले लो दुरी लगभग 90 किलोमीटर है ! वहा से लोकल बस सराह के लिए लो दुरी लगभग 8 किलोमीटर है और सराह से टैक्सी ले सकते हो चूडधार के आधे रास्ते तक फिर पैदल जा सकते है ! यहाँ ठहरने और खाने का उचित प्रबंध है !

Leave a Reply