हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर

himachal temples

हिमाचल प्रदेश को केवल सेब के राज्य के रूप में ना केवल बगीचों के लिए जाना जाता है! बल्कि इसे देवताओ की भूमि भी कहा जाता है, क्योकि हिमाचल में प्रसिद्ध देवी देवताओ के मंदिर हर जिले में विद्यमान है ! इन प्रसिद्ध मंदिरो के पीछे इनका रंगीन इतिहास और अनेको कहानिया मौजूद है !

हिमाचल प्रदेश भारत में एक ऐसा राज्य है जिसे देवी देवता भी प्यार करते है ! इसलिए वजह से तो हिमाचल में अनेको मंदिर स्थापित है ! जो बहुत शक्तिशाली है ! और इसलिए तो हर साल इनका दर्शन करने लाखो श्रद्धालु देश विदेश से हिमाचल प्रदेश में आते है !

हिमाचल प्रदेश के 20 मुख्य प्रसिद्ध मंदिर

  1. जाखू मंदिर
  2. काली बाड़ी मंदिर
  3. संकट मोचन मंदिर
  4. तारा देवी मंदिर
  5. भीमा काली मंदिर
  6. चामुंडा देवी मंदिर
  7. हिडिम्बा देवी मंदिर
  8. नैना देवी मंदिर
  9. ज्वाला जी मंदिर
  10. वशिष्ट मंदिर
  11. चिंतपूर्णी मंदिर
  12. भूत नाथ मंदिर
  13. माँ शर्वरी मंदिर
  14. व्यास गुफा
  15. बाबा बालकनाथ मंदिर
  16. नर्वदेश्वर मंदिर
  17. हाटेश्वरी माता मंदिर
  18. शिरगुल महाराज देवता मंदिर
  19. बमराड़ा नाग देवता मंदिर
  20. हाटु माता मंदिर

1 जाखू प्रसिद्ध मंदिर

jakhu temple shimla height
जाखू मंदिर

जाखू मंदिर हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में ऊंचाई पर देवदार के घने जगलों के बीच स्थित है ! यह एक प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर है , और यह समुन्दर तल से लगभग 8054 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित एक हनुमान मंदिर है ! ऐसा विश्वास किया जाता है की इस मंदिर का निर्माण एक ऋषि के द्वारा किया गया था !

प्राचीन वक्ताओ के अनुसार ऐसा माना जाता है की जब भगवान लक्ष्मण युद्ध में मूर्छित हो गए थे, तो उन्हें ठीक अवस्था में लाने के लिए भगवान हनुमान संजीवनी जड़ी बूटी को विभिन स्थानों में ढूंढ रहे थे ! और जाखू उन में से एक है! जहा भगवान हनुमान ने संजीवनी ढूंढ़ने की कोशिश की थी ! इसलिए ये मंदिर भी एक लोकप्रिय मंदिर है ! इस मंदिर के नज़दीक नव निर्मित हनुमान भगवान की 108 फ़ीट ऊचा स्टेचू बनवाया गया है, जो देखने योग्य है ! यहाँ शिमला जिले के लोग ही दर्शन करने नहीं आते है बल्कि जो भी बाहर से पर्यटक हिमाचल में पर्यटन करने के लिए आते है! वह भी इस लोकप्रिय मंदिर के दर्शन करने जरूर जाते है !

  • जाखू मंदिर में दर्शन करने का सबसे अच्छा समय -: सुबह 6 बजे से 12 बजे और फिर शाम 4 बजे से 8 बजे तक दर्शन कर सकते है !
  • मंदिर कैसे पहुचा जाये -: जाखू मंदिर के लिए आप शिमला मॉल रोड चर्च के पास से पैदल जा सकते है, दुरी मंदिर तक लगभग 40 मिनट !
  • होटल्स इन शिमला -: होटल्स बुक करने के लिए क्लिक करे https://www.booking.com/

Leave a Reply