हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

77 चूरधार वैली पर्यटन – ट्रैकिंग हॉटस्पॉट के लिए प्रसिद्ध है!

sirmour tourism
चूडधार वैली

चूडधार घाटी हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में 11965 फ़ीट की ऊंचाई पर सिरमौर जिले की सबसे ऊँची चोटी है ! चूरधार घाटी चारो और से देवदार के जगलो से घिरी हुई है ! चूरधार घाटी ट्रेकिंग हॉटस्पॉट के रूप में प्रसिद्ध है ! चूरधार वैली में ट्रेकिंग करने का परम सुख प्राप्त होता है रंग बिरंगे पक्षियों की चहक और ठंडी हवाएं ,शांत वातावरण मन को मोह लेता है !

चूडधार घाटी सिरमौर , शिमला , सोलन और देहरादून के लोगो के लिए बड़ा धार्मिक महत्व रखती है ! चूडधार में एक देवता जी का मंदिर है जो श्री शिरगुल महाराज (चुरेश्वर महाराज ) के नाम से प्रसिद्ध है ! इन देवता जी को पुरे सिरमौर और आस पास के नज़दीक के जिलों और प्रदेश उतराकड में देहरादून के लोगो द्वारा व्यापक तौर पर पूजा जाता है इसलिए भी चूडधार बहुत प्रसिद्ध स्थान है ! यहाँ पर्यटक भारी मात्रा में ट्रेकिंग और देवता जी के दर्शन करने आते है !

  • चूडधार घाटी में पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: मार्च से सितम्बर तक !
  • चूडधार घाटी में कैसे पहुचा जाये-:नज़दीकी हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन शिमला है और शिमला से चौपाल के लिए बस ले सकते है वहां से लोकल बस /टैक्सी ले सकते है सराह के लिए सराह से चूडधार की यात्रा शुरू हो जाती है जो लगभग 3 घंटे की यात्रा है !
  • चूडधार घाटी में रहने के नज़दीकी स्थान-: शिरगुल राज होटल , होटल चुरेश्वर रिसोर्ट , एक्शणी बाग़ !
  • चूडधार घाटी मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: चूडधार वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी , शिरगुल महाराज मंदिर , बिज्जत महाराज मंदिर , ट्रेकिंग इन चूडधार वैली !
top hindi tourism blog
चूड़धार टॉप शिव स्टेचू
best tourist places in churdhar
ट्रेकिंग इन चूडधार
top hindi tourism site
कैंपिंग इन चूडधार
top places to visit in sirmour
शिरगुल महाराज मंदिर

4 comments

Comments are closed.