हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

76 हनुमान टिब्बा पर्यटन – पर्वतारोहियों और स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है!

hindi site for himachal tourism
हनुमान टिब्बा

हनुमान टिब्बा हिमाचल प्रदेश में धौलाधार श्रेणी में समुन्दर तल से 19626 फ़ीट की ऊंचाई पर सबसे ऊँची पर्वत चोटी है ! हनुमान टिब्बा पर्वतारोहियों और स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है ! इसकी मुख्य विशेषता यह है की यह आधार शिविर स्थल से खड़ी पिरामिंड जैसी दिखती है ! इसका पश्चिमी भाग शिप्टन स्पर में चढाई करना बहुत मुश्किल है क्योकि ये अक्सर हवाओ के संपर्क में रहता है ! और इस भाग की डिरेटिसीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है ! अभी 4 अलपनेस्टो द्वारा किए गए एक प्रयास में जो ग्रेटर हिमालय के अल्पाइन क्लब के थे उनके द्वारा चढाई करने की कोशिश की गई और 18770 फ़ीट की ऊंचाई पर बर्फ की स्थिति से हार गए !

हनुमान टिब्बे पर पर्वतारोही अक्सर चढाई करने आते है ! हनुमान टिब्बे की चोटी पर चढाई करना जोखिम भरा काम है और हनुमान टिब्बा पर्यटकों में चढाई और स्कीइंग के लिए काफी प्रसिद्ध है ! हर साल देश विदेश से पर्यटक हनुमान टिब्बे पर पर्यटन के लिए आते है और पर्यटन का आनंद लेते है !

  • हनुमान टिब्बा में पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: अप्रैल से अगस्त !
  • हनुमान टिब्बा में कैसे पहुचा जाये-: नज़दीकी एयरपोर्ट भुंतर है वहा से मनाली के लिए बस ले सकते है दुरी 52 किलोमीटर है और वहा से जगतसुख के लिए टैक्सी ले सकते है दुरी 6 किलोमीटर है! दिल्ली से डायरेक्ट बस मनाली के लिए ले सकते है ! दुरी लगभग 600 किलोमीटर है !
  • हनुमान टिब्बा में रहने के नज़दीकी स्थान-: ज़ॉस्टल , ओर्चार्ड्स हाउस दा हिडन ड्राइव , योलो बैकपैकर्स मनाली , दा साइडर !
  • हनुमान टिब्बा मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: ट्रेकिंग , पर्वतारोहण एंड स्कीइंग !

4 comments

Comments are closed.