हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

63 पिन भाबा पास ट्रेक पर्यटन – चनौती पूर्ण ट्रेक के लिए प्रसिद्ध है!

tourist places in kinnaur
पिन भाबा पास ट्रेक

पिन भाबा पास ट्रेक हिमालय में सबसे मुश्किल और सुन्दर ट्रेको में से एक है ! पिन भाबा पास घने जगलो और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के चरवाह मार्ग और स्पीति में स्टार्क पिन घाटी के 16125 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है ! पिन भाबा पास ट्रेक चुनौती पूर्ण ट्रेक के लिए प्रसिद्ध है !

पिन भाबा पास ट्रेक कफनु गांव से शुरू होता है और इसकी यात्रा शुरू हरयाली से होती है और ख़त्म स्पीति की बंजर भूमि से जैसे आप यात्रा आरम्भ करते है तो आप घने जगलो और सेब के बगीचों और अनेक झरनो से होकर गुजरते है ! पिन भाबा पास ट्रेक को भाबा नदी , मठ और चंद्रताल झील के बगल में लगते शिविर इस ट्रेक को और भी मज़ेदार बनाते है ! और जो पर्यटक लम्बी पैदल यात्रा करने के इच्छुक होते है उन पर्यटकों के लिए पिन भाबा पास ट्रेक बहुत अच्छा है ! यहाँ काफी पर्यटक हर साल पर्यटन करने आते है !

  • पिन भाबा पास ट्रेक में पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: मई से अक्टूबर लेकिन अच्छा समय ट्रेकिंग का मोनसून सीजन के बाद ही है !
  • पिन भाबा पास ट्रेक में कैसे पहुचा जाये-: नज़दीकी रेलवे स्टेशन कालका है वहा से शिमला के लिए बस ले और फिर शिमला से कफनु के लिए बस /टैक्सी ले सकते है दुरी 208 किलोमीटर है ! काफनू पिन भाबा पास ट्रेक का बेस कैंप है !
  • पिन भाबा पास ट्रेक में रहने के नज़दीकी स्थान-: ओयो 63425 लेक व्यू रिसोर्ट , तारा हाउस होमस्टे !
  • पिन भाबा पास ट्रेक मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: ट्रेकिंग !

4 comments

Comments are closed.