हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

6 बीर बिलिंग पर्यटन -: पर्यटन ढूढ़ने वालो का स्वर्ग है!

best places to visit in bir billing himachal
बीर बिलिंग

बीर उतर भारत मे समुन्दर तल से 1525 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश राज्य मे स्थित एक छोटा सा सुंदर शहर है ! बिलिंग जोगिन्दर नगर घाटी मे एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है , जो पैरा ग्लाइडिंग , और ट्रेकिंग जैसे रोमांचक खेलो और ध्यान के लिए प्रसिद्ध शहर के रूप मे जाना जाता है ! इस गाओ मे तिबती समुदाय के लोगो के बसने के कारण तिबती संस्कृति का प्रभाव है !

पैराग्लाइडिंग के लिए बीर दुनिआ मे सबसे अच्छी जगहों मे से एक है ! बीर बिलिंग में लोग छोटी पैदल यात्रा के साथ ट्रेकिंग भी कर सकते है ! बीर बिलिंग में प्रकृति के लुभावने नज़ारे को आप देख सकते है !नज़दीक के जोगिन्दर नगर पठानकोट ट्रैन मे सवारी कर सकते है और मठो और पास के स्थानों को भी देख सकते है या सिर्फ चाय के बागानों मे दिन व्यतीत कर सकते है ! बीर शहर आद्यात्मिक अध्ययन और ध्यान का एक मुख्य केंद्र भी है ! इसलिए हर साल देश विदेश से बहुत सारे पर्यटक घाटी में पर्यटन करने के लिए आते है! और यहाँ आकर अपने परिवार के साथ पर्यटन सम्बन्धी अपने मन की सारी इछाये पूरी करते है !

  • घूमने के लिए सबसे अच्छा समय-: मार्च से जुलाई !
  • बीर बिलिंग कैसे पहुचा जाये-: बीर का नज़दीकी हवाई अड्डा धर्मशाला हवाई अड्डा गग्गल है ! जो धर्मशाला से लगभग 30 -40 मिनट मे है ! पठानकोट और बीर को जाने वाली बस / ट्रैन ले सकते है ! और फिर पठानकोट से बीर के लिए एक टेक्सी ले जो 4 -5 घंटे बीर पहुंच जाएगी ! और बस से दिल्ली से लगभग 10 से 12 घंटे लगते है ! बैजनाथ या बीर के लिए बस ले लो !
  • यहाँ रहने के नज़दीकी स्थान-: दा होस्टेलर बीर , होटल सागरमाथा, सिद्धार्था ग्रीन्स रिसोर्ट बीर बिलिंग , गोस्टपस बीर !
  • बीर बिलिंग मे घूमने और मनोरंजन करने के लिए प्रमुख स्थान -: पैराग्लाइडिंग इन बीर बिलिंग , बीर टी गार्डन , बीर रोड , बीर तिबतन कॉलोनी , हैंग ग्लाइडिंग इन बीर , पल पंग शेर बलिंग मोनेस्टरी !
tourism places in birbilling himachal pradesh
पैराग्लिडिंग इन बीर बिलिं
best travel places in bir billing
बीर रोड
best places in himachal pradesh
हैंग ग्लाइडिंग इन बीर
best tourist places in bir billing
बीर टी बागान
80 places to visit in himachal pradesh
बीर तिबतन कॉलोनी
top travel places in himachal pradesh
पल पंग शेरबलिंग मोनास्ट्री

4 comments

Comments are closed.