हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

60 जालोरी पास पर्यटन – प्राकृतिक द्रश्यों के लिए प्रसिद्ध है

top tourism places in jalori pass
जालोरी पास

जालोरी दर्रा उच्च पर्वत दर्रा है जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में है ! जो लगभग 10000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है ! जालोरी दर्रा कुल्लू में लगभग 150 किलोमीटर दूर स्थित है ! जालोरी दर्रे क्षेत्र में मौसमी फूल खिलते है जो हर ट्रकर्स के होश उड़ा देते है ! जालोरी दर्रे पर ट्रेकिंग पर्यटकों को सेरोलसर झील , शोजा , सकिरन , लाम्ब्री और ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क जैसी शानदार जगहों पर ले जाती है !

जालोरी दर्रे ट्रेक में कई मंदिर मार्ग भी है जैसे लाम्ब्री में महाकाली मंदिर , जालोरी दर्रे में जालोरी माता मंदिर , सेरोलसर झील में बुरी नागन का मंदिर अदि इस ट्रेक को आदर्श बनाते है ! जालोरी दर्रा ट्रेक पर्यटकों को अत्यधिक उत्साह और संतुष्टि प्रदान करता है ! जालोरी दर्रे ट्रेक में पर्यटक जून से अक्टूबर तक ही पर्यटन कर सकते है सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण ये दर्रा पर्यटन के लिए बंद हो जाता है यहाँ पर्यटक हर साल भारी मात्रा में पर्यटन के लिए आते है !

  • जालोरी दर्रे में पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: जून से अक्टूबर तक !
  • जालोरी दर्रे में कैसे पहुचा जाये-: नज़दीकी हवाई अड्डा भुंतर है ! और नज़दीकी रेलवे स्टेशन शिमला है शिमला से कुल्लू के लिए बस /टैक्सी ले सकते है दुरी 210 किलोमीटर है !
  • जालोरी दर्रे में रहने के नज़दीकी स्थान-: वे वार्ड इन् , ट्री हाउस हॉस्टल , ग्रेट हिमालयन एडवेंचर , मड हाउस हॉस्टलस बाय एक्सपेरिमेंटल लिविंग प्रोजेक्ट !
  • जालोरी दर्रे मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: जालोरी पास , ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क , सेरोलसर लेक , रघुपुर फोर्ट ट्रेक , श्रिंगा ऋषि मंदिर , चैनी कोठी !
best tourist places in jalori pass
जालोरी पास
tourism places in himachal pradesh
श्रिंगा ऋषि मंदिर
tourism places in jalori pass
सेरोलसर लेक
best tourist places in jalori pass
चैनी कोठी
tourist places in himachal
रघुपुर फोर्ट ट्रेक
best travel places in himachal
ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

4 comments

Comments are closed.