हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

51 तोश पर्यटन – अपने कैनेबिस वृक्षा रोपण के लिए प्रसिद्ध है!

top places to visit in tosh
तोश

तोश गांव हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले में पहाड़ो से घिरे पार्वती घाटी में कसोल के पास एक पहाड़ी पर लगभग 7900 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है ! यहाँ लोगो का मुख्य व्यवसाय पर्यटन है सेब के बाग भी स्थानीय लोगो के लिए आय का एक बड़ा स्तोत्र है !

तोश अपने केनीबस बृक्षारोपण के लिए प्रसिद्ध है ! यह स्थान पार्वती घाटी के दूर के छोर पर स्थित आधुनिकरण और तेज गति वाले जीवन से अछूता है ! यह स्थान अकसर अन्य देशो के पर्यटकों द्वारा रोमांचित होता है! और आप उनके साथ बात कर सकते है और स्थानीय भोजनालय में उनके साथ भोजन का अनुभव कर सकते है ! इस जगह में जियादातर विदेशी पर्यटक नज़र आते है तोश ट्रैकिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है !

  • पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: मार्च से अक्टूबर और बर्फ़बारी का मनोरंजन लेने के लिए नवंबर से फेब्रुअरी !
  • तोश कैसे पहुचा जाये-: आप दिल्ली चंडीगढ़ से कुल्लू मनाली वाली बस ले फिर भुंतर में उतर जाये जो कुल्लू से 9 किलोमीटर पहले है फिर वहा से बरशानि के लिए लोकल बस ले दुरी 48 किलोमीटर है फिर वहा से आप ट्रेकिंग शुरू कर सकते है !
  • यहाँ पर रहने के नज़दीकी स्थान-: थर्ड आई गेस्टहॉउस एंड कैफ़े तोश , व्हूपर्स हॉस्टल तोश , सनराइज गेस्टहॉउस तोश , स्टोनएडऐज कैफ़े एंड इन् तोश !
  • तोश मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: ट्रैकिंग इन तोश , जमदगिनी ऋषि मंदिर , टेम्पल ऑफ़ बर्षेनी हिन्दू मंदिर , खीरगंगा ट्रेक !

best tourist places in tosh
ट्रेकिंग इन तोश
tourism places in tosh
जमदगिनी ऋषि मंदिर
places to visit in tosh
खीरगंगा

4 comments

Comments are closed.