हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

17 चितकुल पर्यटन – भारत का अंतिम गाँव

travel places chitkul
चितकुल पर्यटन

चितकुल भारत का अंत का गांव है जो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में समुन्दर तल से 3450 मीटर की ऊंचाई पर भारत तिबत रोड के पास स्थित है किन्नौर मे स्थित यह गांव दिल्ली से लगभग 602 किलोमीटर दूर और सांगला से लगभग 24 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है ! इस गांव की विशेषता यह है की यहां कोई भी यात्री बिना परमिट के यात्रा कर सकता है ! और यह बास्पा नदी के तट पर , बास्पा घाटी का पहला गांव है ! जो अति सुन्दर है प्रकृति के वातावरण के कारण !

चितकुल भारत के एक प्रवेश द्वार की भांति है चितकुल की हरियाली भरी लुभावनी प्रकृति के कारण ऊँचे पहाड़ और घास के मैदान ,नदिया , जगल इत्यादि यहाँ के प्रमुख आकर्षण का केंद्र है इसके कारण ही यहाँ पर्यटक पर्यटन करने के लिए भारी सख्या में आते है ! और लुभावनी प्रकृति के पर्यटन का आनंद लेते है ! इस गांव के पर्यटन को ना केवल भारत के पर्यटकों द्वारा सराहया जाता है बहार के पर्यटक भी यहाँ पर्यटन करना काफी पसंद करते है !

  • पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: मार्च से अक्टूबर !
  • चितकुल कैसे पहुचा जाये-: शिमला से किन्नौर जाने वाली बस में बैठे और सांगला में उतर जाये वहा से लोकल बस /टैक्सी ले सकते है चितकुल के लिए दुरी 24 किलोमीटर है !
  • यहाँ पर रहने के नज़दीकी स्थान-: होटल बटसेरी सांगला , स्विस कैंप इन चितकुल , सामा रिसॉर्ट्स !
  • चितकुल मे और आस पास देखने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: बटसेरी गांव , माथि मंदिर चितकुल , चरंग घाटी ट्रेक , बैरिंग नाग मंदिर !
tourism places chitkul
बटसेरी गांव
best places to visit in chitkul
चरंग घाटी ट्रेक
tourist places chitkul
माथि मंदिर चितकुल
best travel places chitkul
बेरिंग नाग मंदिर

4 comments

Comments are closed.