हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

13 किन्नौर पर्यटन – सेब और मंदिरो के लिए प्रसिद्ध

best tourist places in kinnaur
किन्नौर पर्यटन

यह पुरे भारत में हिमाचल प्रदेश का सबसे कम आबादी वाला एक जिला है जो समुन्दर तल से 7612 फ़ीट से शुरू होकर 22362 फ़ीट की ऊंचाई तक जाता है ! और यह सेब के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है ! किन्नौर भारत की तिब्बत सीमा पर विद्यमान है ! किन्नौर हिमाचल प्रदेश का गर्मिओ का सबसे उत्तम पर्यटन स्थल है ! शिमला से 235 किलोमीटर की दुरी पर स्थित, किन्नौर , जास्कर घाटी और बर्फ से ढकी धौलाधार की पहाड़ियों के लुभावने दृश्य पेश करता है ! यहाँ पर भी हर साल भारी सख्या मे पर्यटक पर्यटन करने के लिए आते है

इसको ‘भगवान की भूमि’ के रूप मे भी पहचाना जाता है , इसलिय भी यह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है ! इस जिले का महत्व पूर्ण आकर्षण किन्नौर कैलाश और धार्मिक ‘शिव लिंगम’ है भगवान शिव का मंत्र मुग्ध रोज दिन के दौरान अपने कई रंग बदलता है ! और नज़दीक मे पुराने बौद्ध मठ और मंदिर है ! जो विशेष महत्व रखते है ! धर्म के अतिरिक्त किन्नौर वैली मे ट्रेकिंग और स्कीईंगआदि खेलों का भी बहूत बड़ा क्षेत्र है ! देश विदेश से पर्यटक भारी मात्रा मे आते है और यहाँ ट्रेकिंग और स्कीइंग आदि खेलो में भाग लेते है ! किन्नौर अपने मीठे सेब, चिलगोजा हथकरघा और हस्तशिल्प के सामान के लिए भी अच्छी तरह से जाना जाता है ! कुल मिलाकर किन्नौर हिमाचल प्रदेश में पर्यटन करने के लिए अति उत्तम स्थानों में से एक है!

  • किन्नौमे पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय-: जून से अक्टूबर तक
  • यहाँ कैसे पहुचा जाये-: सड़क मार्ग से किन्नौर का अच्छा दौरा किया जा सकता है दुरी वाया रोड 257 किलोमीटर है और निकटतम एयरपोर्टऔर रेलवे स्टेशन शिमला है!
  • किन्नौर में रहने के नज़दीकी स्थान-: कनुम होमस्टे , होटल बटसेरी सांगला किन्नौर , होटल रेओ पुरगिल , ज़ॉस्टल !
  • किन्नौर मे और आस पास घूमने और मनोरंजन करने के लिए शीर्ष स्थान-: सराहन , रिब्बा , कल्पा , रिकॉग पिओ , नाको , ट्रेकिंग इन किन्नौर !
top travel places in kinnaur
सराहन
best places to visit in kinnaur
रिकोंग पिओ
best tourism places kinnaur
रिब्बा
tourism places in kinnaur
नाको
top places to visit kinnaur
कल्पा
kinnaur tourism
ट्रेकिंग इन किन्नौर

4 comments

Comments are closed.